अब प्लास्टिक बोतल की जगह बांस की बोतल में पीएं पानी, नितिन गडकरी आज करेंगे लॉन्च ।
रिपोर्ट रामा नन्द तिवारी नई दिल्ली । नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्लास्टिक बोतल का विकल्प खोज लिया है. अब मोदी सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करने वाली है. इसके विकल्प के रूप में एमएसएमई मंत्रालय के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोद्योग आयोग ने बांस की बोतल का निर्माण किया है, जो प्लास्टिक बोतल की जगह इस्तेमाल होगा. आज केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी बांस की इस बोतल को एक कार्यक्रम के दौरान लॉन्च करेंगे ।
इस बांस की बोतल की क्षमता कम से कम 750 एमएल की होगी और इसकी कीमत 300 रुपये से शुरू होगी. यह बोतलें पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ टिकाऊ भी हैं. दो अक्तूबर से खादी स्टोर में इस बोतल की बिक्री की शुरुआत होगी. कल 2 अक्टूबर है और इस दिन गांधी जयंती के अवसर पर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर सरकार पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रही है. हालांकि केवीआईसी द्वारा पहले ही प्लास्टिक के गिलास की जगह मिट्टी के कुल्हड़ का निर्माण शुरू किया जा चुका है. इस प्रक्रिया के तहत अभी तक मिट्टी के एक करोड़ कुल्हड़ बनाए जा चुके हैं ।
केवीआईसी ने वित्त वर्ष के अंत तक एक करोड़ की क्षमता को तीन करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य रखा है. माना जा रहा है कि इससे रोजगार भी पैदी होगा. गडकरी बांस की बोतल के अलावा खादी के अन्य प्रोडक्ट्स भी लॉन्च करेंगे. यह कार्यक्रम आज दोपहर 12 बजे खादी स्टोर में होगा ।
Share To:

Post A Comment: