लॉयन्स आई हॉस्पिटल गाजियाबाद परिसर में लोनी विधायक ने किया नवनिर्मित लॉयन्स रेटिना सेन्टर का उद्घटान, कहा रेटिना है आंखों की रील

लोनी । लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने लॉयन्स आई हॉस्पिटल गाजियाबाद परिसर में नवनिर्मित लॉयन्स रेटिना सेन्टर का उद्घटान किया। इस दौरान लॉयन्स क्लब ने विधायक को पौधा सम्मान स्वरूप प्रदान कर आधुनिक तरीके से निर्मित रेटिना सेन्टर का भ्रमण करवाया और जानकारी दी।

विधायक ने बताएं आंखों के रोग से बचने के उपाय, कहा योग से भी तंदरुस्त रह सकती हैं आंखें ।

लोनी विधायक ने नवनिर्मित रेटिना सेन्टर का निरीक्षण करने के बाद सम्बोधन में आंखों में होने वाली बिमारियों से लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि आंख मानव शरीर की सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में से है। इसलिए इसका ख्याल रखना, समय-समय पर इसकी जांच करना आवश्यक है क्योंकि इसके बगैर सुंदर संसार भी अंधेरामय है जैसे हम कैमरे से तस्वीरों को खींचते है वहीं कार्य हमारी रेटिना करती है यानी रील की तरह खासतौर पर  ग्रामीण क्षेत्रों में फसल कटाई व मौसम में बदलाव के कारण आंखों की समस्याएं देखने को मिलती है जिसके लिए सावधानी बरतनी आवश्यक है। आंखों के रेटिना, कॉर्निया और लिक्विड चैंबर्स को सुरक्षित रखने के लिए ड्राइविंग करते समय हेलमेट जरूर पहनें। चश्मा इस्तेमाल में लें। मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल व हाई बीपी को नियंत्रित रखें। धूम्रपान व शराब से दूरी बनाना चाहिए। साथ ही भ्रामरी प्राणायाम और योग से भी आंखों को लाभ मिलता है लेकिन मोतियाबिंद, रेटिना, ग्लूकोमा का आभास होते ही नजदीकी नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपंर्क करना जरूरी है। 
इन दौरान लॉयन्स क्लब के पदाधिकारियों मनोज तायल, दीपक कांत गुप्ता, संदीप गर्ग विधायक प्रतिनिधि ललित शर्मा आदि के अतिरिक्त नेत्र विशेषज्ञ भी उपस्थित  रहें।

Share To:

Post A Comment: