जेंडर एवं इक्विटी के अंतर्गत जीवन कौशल शिक्षा हेतु ब्लॉक मुरादनगर के प्रत्येक प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय की सुगम कर्ताओं का जीवन कौशल शिक्षा हेतु दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ ।

विद्यालयों में ही पाठ्यक्रम के अलावा भविष्य निर्माण की नींव रखी जाती है - सीडीओ अस्मिता लाल

गाजियाबाद । एचएलएम कॉलेज दुहाई में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल की अध्यक्षता में पूरी ऊर्जा एवं जीवंतता के साथ हुआ । अस्मिता लाल ने समस्त शिक्षिकाओं से अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए बालिकाओं के प्रति अपनी भूमिका का निर्वहन करने की अपील की । उन्होंने बताया कि प्रत्येक सफल व्यक्ति के जीवन में उनके शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है । उन्होंने स्वयं भी अपने शिक्षकों के अनुसरण से बहुत कुछ सीखा है । आने वाला समाज कैसा होगा यह शिक्षकों की कार्यशैली पर बहुत कुछ निर्भर करता है । क्योंकि विद्यालयों में ही पाठ्यक्रम के अलावा भविष्य निर्माण की नींव रखी जाती है ।
इसी क्रम में जिला विकास अधिकारी बीसी त्रिपाठी ने भी बालिकाओं को सशक्त बनाने हेतु शिक्षिकों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया ।
प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पवन कुमार भाटी ने पूरे जनपद में संचालित मीना मंच कार्यक्रमों के विषय में विस्तार से बताया । साथ ही जिला समन्वयक बालिका शिक्षा गौरव त्यागी ने अरमान मॉड्यूल आधारित प्रशिक्षण का कार्यक्रम जनपद के प्रत्येक विद्यालय में किस प्रकार संचालित होना है इस पर प्रकाश डालते हुए बताया कि प्रदेश स्तर पर भी गाजियाबाद में होने वाले मीना मंच कार्यक्रमों को सराहा गया है ।अभी तक केवल उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मीना मंच कार्यक्रम संचालित होता रहा है लेकिन इस शैक्षिक सत्र से प्राथमिक विद्यालयों में भी मीना मंच कार्यक्रम का आरंभ किया जा रहा है । उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के साथ प्राथमिक विद्यालय के सुगम कर्ताओं को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है । लोनी ,भोजपुर ,रजापुर में यह प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है । मुरादनगर के प्रशिक्षण के बाद नगर क्षेत्र का प्रशिक्षण होना प्रस्तावित है।
कार्यक्रम का संचालन जिला बालिका नोडल पूनम शर्मा द्वारा किया गया । प्रशिक्षण में प्रत्येक ब्लाक के बालिका शिक्षा नोडल उपस्थित रहे । प्रशिक्षण के दौरान विनीता त्यागी , देवांकुर भारद्वाज ,रेनू चौधरी ,रीनू,अनुराधा ,प्रीति ,मीना ,मोनिका आदि उपस्थित रहे । यूनिसेफ से नितिन डॉ मंजू एवं पुलिस विभाग से एसआई रविता ने अपने अपने क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की ।
Share To:

Post A Comment: