मोदीनगर ( हसन खान ) । महिलाओं के स्वास्थ्य व स्वच्छता के सम्बन्ध में उत्थान फॉउन्डेशन द्वारा चलाए गये "महिला स्वच्छता जागरुकता अभियान " का कार्यक्रम गली न. 4 , सुदामापुरी , मोदीनगर में किया गया । आज के इस कार्यक्रम में परमेश्वरी नर्सिंग होम से डॉ शिखा यादव मुख्य अतिथि रहीं जिन्होंने सभी महिलाओं को मासिक धर्म के समय ध्यान रखे जाने वाली महत्वपुर्ण जानकरी दी तथा उस समय संक्रमण से कैसे बचा जा सकता है , ये भी महिलाओ को बताया । उनके द्वारा दी जानकरी को लोगों ने बहुत ध्यान से सुना व उन्होंने सवाल भी पूछे,  जिसका  डॉ यादव ने बहुत ही सरल शब्दों में समझाया।
 इस मौके पर सिल्वर बेल स्कूल की डाइरेक्टर श्रीमती शशि ढींगरा व उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल, मोदीनगर महिला मोर्चा की  नव नियुक्त महिला अध्यक्षा श्रीमती सीमा अरोड़ा विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित थी । उन्होंने भी महिलाओ को स्वस्थ रहने व सही खान - पान का ध्यान रखने को कहा। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ औरत ही स्वस्थ परिवार का संचालन कर सकती है । साथ ही साथ उन्होंने उत्थान फाउंडेशन द्वारा चलाए गये इस अभियान की भी बहुत बहुत प्रशंसा की । उनके अनुसार आज भी महिलाए  पढ़े लिखे होने के बाद भी इस विषय पर खुल कर चर्चा नहीं करती , ऐसे में संस्था द्वारा लोगों को इस विषय में जानकरी देना बहुत ही सराहनीय कार्य है ।
 संस्था की संस्थापक  सचिव डॉ सोनिका जैन ने सभी महिलाओं को मासिक धर्म में शर्म न करने व किसी भी प्रकार की समस्या को न छुपाने का आग्रह किया , क्यूंकि कभी-कभी शर्म-शर्म में बीमारी छुपाने से वो भयंकर रूप ले लेती है । साथ ही उन्होंने आए हुए सभी अतिथियों , ग्रामीण महिलाओं, श्री शिव शक्ति सेवा संसथान के सदस्यों का बहुत बहुत धन्यवाद दिया  व अपनी संस्था से आए सदस्यों राशि कोटियाल , सुनीता शर्मा , ज्योति, आदि का आभार व्यक्त किया। इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ सी पी सिंह जी का पुर्ण सहयोग रहा ।
Share To:

Post A Comment: