गाज़ियाबाद । नेहरू युवा केन्द्र ग़ाज़ियाबाद के तत्वावधान में तीन दिवसीय आवसीय युवा नेतृत्व एवं समुदायिक प्रशिक्षण का आयोजन एच आर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दूहाई में किया गया । कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि इंस्टीट्यूट के उप चैयरमेन श्री अंजुल अग्रवाल , विशिष्ट अतिथि निदेशक डॉ रंजीत सिंह, समूह निदेशक डॉ निर्दोष अग्रवाल नेहरू युवा केन्द्र ग़ाज़ियाबाद के जिला युवा समन्वयक शिवदेव शर्मा , लेखाकार मुकुंद वल्लभ शर्मा एवं प्रदेश प्रशिक्षक श्री योगेश शर्मा ने संयुक्त रूप से युवाओं के प्रेरणा स्रोत महान व्यक्तित्व स्वामी विवेकानंद के सम्मुख पुष्प अर्पित कर किया ।
मुख्य अतिथि ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से आपको ऐसे ही कार्यक्रमो के माध्यम हमेशा जुड़ा रहना चाहिए और इस प्रशिक्षण को प्राप्त कर आपको अपने क्षेत्र में भी प्रचार प्रसार करना चाहिए । विशिष्ट अतिथि निदेशक ने कहा कि युवाओ को अज्ञानता से दूर रहकर ज्ञानता के प्रकाश को फैलाना चाहिए ।
कार्यक्रम आयोजक श्री शिवदेव शर्मा ने कहा आज के इस आधुनिक युग मे युवाओ के लिए इस तरह के कार्यक्रमो का आयोजन करने का उद्देश्य ग्रामीण आंचल में रहने वाले युवक युवतियों में नेतृत्व की भावना का विकास करना एवं समुदाय के विकास में सहायक बनाना है ।
प्रादेशिक प्रशिक्षक श्री योगेश शर्मा ने विषय वस्तु के अंतर्गत सीमित दृष्टि एवं दूरदृष्टि में अंतर एवं शिविर के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया एवं विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य , पर्यावरण , वातावरण और सकारात्मक एवं नकारात्मक सोच से  संबंधित जानकारी दी । कार्यक्रम का संचालन केंद्र के लेखाकार मुकुंद वल्लभ शर्मा ने किया एवं बताया कि इस प्रशिक्षण में ग़ाज़ियाबाद के सभी ब्लॉको के 18 से 29 आयु वर्ग के 40 प्रतिभागी प्रतिभाग कर रहे है। कार्यक्रम को सफल बनाने में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शारिफ अहमद , विकास , नीतीश श्रीवास्तव , कु दया , पवन त्यागी , अजय , समाजसेवी सनोवर खान , संध्या , योगिता राणा  आदि का सहयोग रहा ।
Share To:

Post A Comment: