मुरादनगर ( यूसुफ खान ) । जिला पंचायत मार्केट मुरादनगर में फारुख चौधरी पूर्व प्रदेश सचिव समाजवादी पार्टी के कार्यालय पर काफी संख्या में लोगों ने राष्ट्रीय गान गाकर राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस मनाया गया और तिऱगा झंडा फहराया गया । सभी ने हाथों में झंडे लिए हुए थे और जोर शोर से राष्ट्रीय गान गा रहे थे । प्रदेश सचिव फारुख चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि हम सभी यहां बेहद खास अवसर पर 71 वां गणतंत्र दिवस मनाने इकट्ठा हुए हैं । भारत के लिए गणतंत्र दिवस केवल एक पर्व नहीं, बल्कि गौरव और सम्मान है । यह दिवस हर भारतीय का अभिमान है, अनगिनत लोगों की कुर्बानी के बाद भारत मां को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी, लेकिन उसे स्वतंत्रता का आकार 26 जनवरी 1950 को मिला, क्योंकि इसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ था।
जिला पंचायत मार्केट एसोसिएशन के संरक्षक शहजाद चौधरी ने कहा कि भारत का संविधान एक लिखित संविधान है । हमारे संविधान को बनने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था । 395 अनुच्छेदों और 8 अनुसूचियों के साथ भारतीय संविधान दुनिया में सबसे बड़ा लिखित संविधान है । 26 जनवरी 1950 को डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने गवर्नमेंट हाउस के दरबार हॉल में भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी । भारत के पहले गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो थे ।
फारुख चौधरी और पूर्व प्रदेश सचिव समाजवादी पार्टी ने बताया कि 'गणतंत्र' का अर्थ है- देश में रहने वाले लोगों की सर्वोच्च शक्ति और सही दिशा में देश के नेतृत्व के लिए राजनीतिक नेता के रूप में अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए केवल जनता के पास अधिकार है। इसलिए भारत एक गणतंत्र देश है, जहां आम जनता अपना नेता, प्रधानमंत्री के रूप में चुनती है। भारत में 'पूर्ण स्वराज' के लिए हमारे महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत संघर्ष किया। उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी जिससे कि हमारी आने वाली पीढ़ी को कोई संघर्ष न करना पड़े और हम देश को आगे लेकर जा सकें। इस अवसर पर फारुख चौधरी ,शहजाद चौधरी, मास्टर रियाजुद्दीन , इरफान अली, सलीम खान, नसीम, जयभगवान सिंघल, देवेंद्र जिंदल, नितिन गोयल, ललित गोयल, त्रिवेंद्र गुप्ता, चांद अल्वी, इमरान, अजहर खान आमिर चौधरी, हसीन ,फिरोज ,इंसाफ अली, मेहताब, प्रवीन सिंघल, मोहित गोयल, सचिन सक्सेना आदि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।
Share To:

Post A Comment: