गाजियाबाद । एमएमएच कॉलेज, ग़ाज़ियाबाद की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय वार्षिक शिविर का शुभारम्भ राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विजय नगर में किया गया । राष्ट्रीय सेवा योजना के वार्षिक शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक रवि दत्त द्वारा किया गया ।
उद्घाटन सत्र में एमएमएच कॉलेज के प्राचार्य व एन एस एस अध्यक्ष डॉ एम के जैन ,अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ यू सी शर्मा एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या श्रीमती सुधा रानी कटियार ने स्वयंसेवकों को शुभकामनाएं दीं । कार्यक्रम का आरंभ अतिथियों के परंपरागत स्वागत, रासेयो गीत और स्वागत गीत के साथ किया गया । स्वयंसेविकाओं द्वारा हरिवंश राय बच्चन रचित कविता "तुम मुझे कब तक रोकोगे" पर शानदार भाव नृत्य एवं देशभक्ति गीत पर समूह नृत्य प्रस्तुत किया गय । इसके पश्चात डॉ गौतम बनर्जी ने रासेयो के पूरे वर्ष के कार्यक्रम का विवरण देते हुए बताया कि इस वर्ष महाविद्यालय की रासेयो इकाई  30 से अधिक कार्यक्रम कर चुकी है ।
मुख्य अतिथि ने स्वयंसेवको को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं खुद एक रासेयो स्वयंसेवक रह चुका हूँ और मुझे आज भी शिविर में बिताए हुए सभी पल याद हैं । हमें जीवन मे हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए और इसके लिए शिविर एक अच्छा अवसर है । प्राचार्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के आदर्श वाक्य "मुझको नही तुमको" को जीवन में उतारना चाहिए । इस अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए डीन ने कहा कि एन एस एस के लक्ष्य गीत में एन एस एस के सारे आदर्श अभिव्यक्त होते हैं । उद्घाटन सत्र कार्यक्रम का संचालन डॉ आरती सिंह ने किया ।
शिविर के द्वितीय सत्र में तीनो इकाइयों के कैप्टन का चुनाव हुआ । जिसमे 20 स्वयंसेवियो ने भाग लिया । चुनाव और मतदान की प्रक्रिया के बाद प्रथम इकाई से शोभा राठौर एवं अभय कुमार, द्वितीय इकाई से सनोवर खान एवं अंजलि गौतम और तृतीय इकाई से विशाल कुमार एवं शिवानी कुशवाहा को स्वयंसेवकों द्वारा कैप्टन के रूप में चुना गया । इसके बाद आशु भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे 30 स्वयंसेवको ने प्रतिभाग किया । जिसका संचालन मान्या त्यागी एवं सनोवर खान ने किया । कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रकाश चौधरी, डॉ अनिल गोविंदन,  डॉ जमुना प्रसाद ,डॉ स्वाति ठाकुर आदि उपस्थित रहे ।
Share To:

Post A Comment: