रिपोर्ट ब्रह्मानंद चौधरी ब्यूरो चीफ हरिद्वार के साथ में रुड़की से इरफान अहमद की रिपोर्ट
 9410563684



 हरिद्वार में हरकी पैड़ी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती अब करीब ढाई घंटे लंबी हो गई है।

 यह सब आयोजन हरकी पैड़ी की प्रबंधकारिणी संस्था गंगा सभा द्वारा कराया जा रहा है।

हरिद्वार। विश्व प्रसिद्ध हरकी पौड़ी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती को आप हरिद्वार पहुंचने बाद भी सजीव दर्शन नहीं कर पा रहर है तो परेशान ना हो। अब आप हरिद्वार के हरकी पौड़ी के आस -पास किसी भी घाट पर हो आरती का सजीव प्रसारण के माध्यम से लाभ उठा सकते है।
हरिद्वार में हरकी पैड़ी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती अब करीब ढाई घंटे लंबी हो गई है। मुख्य आरती से पूर्व भजन संध्या के साथ-साथ गंगा शपथ के कार्यक्रम पूर्ण किया जा रहा हैं। हरकी पैड़ी पर सायंकाल चार बजे से भजन संध्या शुरू हो जाती है।

इसके एक घंटे बाद भजन संध्या और गंगा मंत्रोच्चार प्रारंभ हो जाता है। इसके तुरंत बाद आए तीर्थ यात्रियों से गंगा रक्षा की शपथ कराई जाती है।यह सब आयोजन हरकी पैड़ी की प्रबंधकारिणी संस्था गंगा सभा द्वारा कराया जा रहा है।
गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि शताब्दी पुल और कुशावर्त घाट तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से भजन संध्या से लेकर आरती तक करीब ढाई घंटे लंबा पूरा कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है। अब यहां लगी एलईडी पर जल्द आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा।जो भविष्य में बढ़ कर दो हो जाएँगी

इसका उद्देश्य है कि जो श्रद्धालु ब्रह्मकुंड पर हो रही आरती का दर्शन न कर पा रहे हों, वे भी एलईडी पर आरती देेख सकें। तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि पूरी हरकी पैड़ी पर नए सिरे से पत्थर लगाने का काम इन दिनों चल रहा है। बताया कि कुछ ही दिनों में गंगा आरती और भव्य नजर आएगी
Share To:

Post A Comment: