रिपोर्ट ब्रह्मानंद चौधरी ब्यूरो चीफ हरिद्वार के साथ में रुड़की से इरफान अहमद की रिपोर्ट
9410563684


यूएई ने अपने नागरिकों को पारंपरिक अभिवादन या एस्किमो किस नहीं करने का निर्देश दिया है. यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए लोगों को नाक से नाक सटाकर किस करने से बचने के लिए कहा है.

यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये सलाह खतरनाक कोरोना वायरस से बचने के लिए दी है. कोरोना वायरस से अब तक 450 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं और यह चीन के वुहान शहर से अब कई देशों में पहुंच चुका है.

कोरोना वायरस आम फ्लू की तरह ही फैलता है हालांकि वायरस के संक्रमण में आने के 2 से 14 दिनों तक इसके लक्षण स्पष्ट तौर पर नहीं दिखते हैं.

यूएई में लोग एक-दूसरे को मिलते वक्त या जाने के वक्त नाक से नाक सटाकर पारंपरिक अभिवादन करते हैं. मंत्रालय ने कहा है कि लोगों को हाथ मिलाने के बजाय अभिवादन के लिए दूर से हाथ हिला देना चाहिए.

लोगों को छींक आते वक्त अपनी नाक और मुंह ढक कर रखने की सलाह भी दी गई है. निर्देश में एक-दूसरे को गले लगाने और किस करने की भी मनाही की गई है.

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना वायरस को हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है. यूएई में कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आ चुके हैं. ये पांचों चीनी पर्यटक थे जो वुहान से आए थे
Share To:

Post A Comment: