बलिया: कोरोना की आपदा के बीच सरकार ने एक महीने का निःशुल्क राशन देने की व्यवस्था की है, जो आज से शुरू हो जाएगा। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने इसके लिए नोडल अधिकारी के रूप में पंचायत सचिव, लेखपाल, आपूर्ति विभाग के कर्मचारी और नगर निकाय कर्मियों को लगाया है और वितरण के संबंध में उचित दिशा-निर्देश भी दिए हैं ।
जिलाधिकारी ने कहा है कि समस्त उचित दर विक्रेता पहली अप्रैल से सभी अंत्योदय कार्डधारकों को एक माह का निशुल्क खाद्यान्न देंगे । पात्र गृहस्थी कार्डधारकों में से अंत्योदय कार्डधारक का जॉब कार्ड एवं पंजीकरण कार्ड देख कर ही उन्हें निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराएंगे ।
सभी नोडल अधिकारी दुकान पर मौजूद रह कर अपनी देखरेख में वितरण कराएंगे तथा विक्री रजिस्टर पर अपना तारीख के साथ हस्ताक्षर करेंगे। इस बीच सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए यह भी सुनिश्चित कराएंगे कि दुकान पर भीड़ न हो । पांच-पांच कार्डधारकों को बारी बारी से साबुन से हाथ धुलवाकर सेनेटाइज करने के बाद ही वितरण करेंगे । वितरण में कोई बाधा आए तो विभागीय अधिकारियों और पुलिस बल की भी मदद ले सकते हैं । उन्होंने सचेत भी किया है कि अगर किसी कोटेदार द्वारा निर्धारित मात्रा या मूल्य पर वितरण नहीं करने की शिकायत मिली तो कठोर कार्रवाई होगी । जिलाधिकारी ने खाद्यान्न वितरण के लिए जारी आदेश में कहा है कि अशक्त दिव्यांगजन तथा कोरोना के संदिग्ध को उनके घर पर खाद्यान्न की डिलीवरी कराएंगे ।

अतिरिक्त खाद्यान्न व दाल का उठान होने पर होगा वितरण ।

जिलाधिकारी ने कहा है कि प्रधानमंत्री जी द्वारा निर्देशित तीन माह के अतिरिक्त खाद्यान्न तथा दाल का उठान होने के बाद उसका वितरण होगा । उन्होंने सभी कोटेदार और नोडल अधिकारियों से कहा है कि इस आपदा की घड़ी में अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन उचित ढंग से कर हर पात्र को खाद्यान्न उपलब्ध कराएं ।
Share To:

Post A Comment: