रिपोर्ट ब्रह्मानंद चौधरी ब्यूरो चीफ हरिद्वार
9410563684                   

   10 बैंकों के जीएम से समस्या सुन, दिए जरूरी दिशा निर्देश
देहरादून/हरिद्वार।
सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने दून यूनिवर्सिटी के रूसा सभागार से 13 जिलों के जिला सहायक निबंधक और 10 बैंकों के जीएम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों की समस्याएं सुनी। उन्होंने वर्तमान वर्ष में दो हज़ार करोड़ ऋण को जरुरत मंद किसानों को बांटने के निर्देश दिए। इस पर सभी एआर, जीएम ने एक की जगह तीन लाख ऋण करने पर सहमति जताई।
मंत्री धन सिंह रावत और निबंधक बीएम मिश्र ने सभी बैंक जीएम को कहा कि बैंक शाखा के मैनेजर किसानों के साथ अच्छा व्यवहार करें।सरलीकरण से उन्हें बहुउद्देश्य ऋण दें। देहरादून की महाप्रबंधक वंदना श्रीवास्तव ने कहा कि बैंक की एक मोबइल एटीएम वैन ने डोईवाला, सहसपुर में लॉक डॉउन में अच्छा काम किया है। सुबह से पैसा निकालने वालो की भीड़ लग जाती  थीं। उन्होंने एक और वैन लगाने की स्वीकृति देने की मांग उठाई। मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि देहरादून में दो और वैन देने के प्रस्ताव भेजे नैनीताल के डीसीबी महाप्रबंधक ने जिले में तीन नई शाखा खोलने की अनुमति मांगी। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय किसान योजना में 97 करोड़ के लक्ष्य में 95 करोड़ बांट  दिए गए हैं। जिला निबंधक नैनीताल ने कहा कि उनके एडीसीओ अन्य जगह सम्बद्ध है। उन्हें विभाग में लाया जाना चाहिए। टिहरी के जिला सहायक निबंधक सुमन कुमार ने कहा कि 88 समितियों में से 36 में भवन नहीं है। इस पर मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि पूरे प्रदेश में 100 समितियों के भवन बनाएं जा रहे हैं। उन्होंने टिहरी से 20 समिति के भवनों के प्रपोजल भेजने के निर्देश दिए। पौड़ी के जिला सहायक निबन्धक महेश लाल टम्टा ने जिले में छह एटीएम, इलॉबी, समिति के 54 भवन की मेंटिनेंस की मांग उठाई।
मंत्री ने 25 समितियों का प्रपोजल देने की बात कही। अल्मोड़ा के उप निबन्धक नीरज बेलवाल ने कुमाऊं मंडल की प्रगति बताई। गढ़वाल उप निबन्धक मान सिंह सैनी ने बताया कि सहकारिता विभाग की ओर से हरिद्वार जनपद के संचालित कुल 25 गेहूं क्रय केंद्रों में 11285.35 कुंतल की खरीद की गई है। सहायक विकास अधिकारियों द्वारा बताया गया कि गेहूं क्रय केंद्रों पर बारदाना समय पर उपलब्ध होने में कठिनाई हो रही है। जिससे केंद्रों पर गेहूं खरीद में समस्या आ रही है। कॉन्फ्रेंसिंगके मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, राज्य सहकारी बैंक के चेयरमैन दान सिंह रावत,  निबन्धक बीएम मिश्र, उप निबन्धक मान सिंह सैनी, एमडी दीपक कुमार आदि शामिल थे।
Share To:

Post A Comment: