रिपोर्ट जावेद अंसारी ब्यरो चीफ उत्तराखंड

ह्युमन इफेक्टिव रिलीफ एडवांस ट्रस्ट सिकंदरपुर भैंसवाल द्वारा फाउन्डर मुहम्मद अब्बास साबरी की अध्यक्षता में गरीब बेसहारा परिवारों को राशन वितरित किया गया और साथ साथ प्रर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर लोगों को पेड़ पौधे भी वितरित किए गए ट्रस्ट के फ़ाउन्डर मुहम्मद अब्बास साबरी ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि हम सब मिलकर अपने अपने घरों, गांव,गली, मोहल्लों कब्रिस्तानो, श्मशानघाटो, में एवं तालाबों और सड़कों आदि के किनारे पेड़ पौधे लगाए अपनी और अपने देश में खुशहाली लाएं साबरी ने लोगो से आह्वान करते हुए कहा कि आदमी को हर हाल में पर्यावरण को बचाना होगा
अगर हम ने पर्यावरण को ना बचाया तो हमारी आने वाली नस्लें जिंदा नहीं रहेंगी। पर्यावरण सुरक्षा हमारी जिंदगी है जिंदगी के लिए ज़रूरी है जिंदा रहने के लिए पानी बहुत जरूरी है और पानी के लिए पेड़ पौधे पहाड़ बहुत जरूरी हैं।
 वृक्षारोपण और पर्यावरण सुरक्षा को लेकर जहाँ एक ओर हिन्दी, हिन्दू संस्कृति में पेड़ों को पूजने का महत्व है.वहीं दूसरी तरफ इस्लाम में भी पेड़ों को लगाना एवं उनकी हिफ़ाज़त करना इबादत बताया गया है और पेड़ों को बचाने और लगाने का हुक्म दिया गया है। यहां तक हुक्म दिया गया है कि जब आप समुद्र के किनारे बैठे हो तो भी कम से कम पानी खर्च करे,चाहे वुज़ू ही क्यों न कर रहे हों।
हम अपने आस पास में जो भी तालाब या नदी है उनको भी दूषित होने से बचाएं।
ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने अलग-अलग शपथ ली कि हम अपने अपने क्षेत्र में 110 पेड़ पौधे लगाएंगे।
जिसमें ट्रस्ट के सदस्यगण संदीप,आसिफ,रईस, कुर्बान,मोहसीन और गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment: