सीमा सुरक्षा बल ने घुसपैठिये को किया गिरफ्तार ।

जिला–मालदा : दिनांक 10 जून 2021 को दक्षिण बंगाल सीमांत, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने  सीमा चौकी मालिक सुल्तानपुर के जिम्मेवारी के इलाके में एक चीनी नागरिक को उस वक्त गिरफ्तार किया जब वह अवैध तरीके से भारत–बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करने का प्रयास कर रहा था। जैसे ही उसने अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके छिप–छिप आगे बढ़ना शुरू किया, सीमा सुरक्षा बल के चौकन्ने प्रहरियो ने इसे चुनौती दी तथा रुकने का आदेश दिया। चीनी नागरिक ने भागने का प्रयास किया लेकिन जवानों ने इसका पीछा करके इसे दबोच लिया। इस घुसपैठिये को गिरफ्तार करके सीमा चौकी मोहदीपुर में पूछताछ के लिए लाया गया।

पूछताछ के दौरान चीनी घुसपैठिये ने अपना नाम हान जुनवे (उम्र 36 वर्ष) बताया जो कि चीन के शहर हुबई का रहने वाला है।

पूछताछ तथा बरामद पासपोर्ट से यह जानकारी मिली कि वह बिजनेस वीजा पर 2 जून, 2021 को ढाका, बांग्लादेश पहुंचा, वहां पर अपने एक चीनी दोस्त के पास रहा। फिर 08 जून, 2021 को वह सोना मस्जिद, जिला छपाई नवाबगंज (बांग्लादेश) में आया तथा होटल में रहा। 10 जून, 2021 को जब वह भारतीय सीमा के अंदर प्रवेश कर रहा था तो उसे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पकड़ लिया।  पूछताछ के दौरान उसने बताया कि इससे पहले भी वो चार बार भारत आ चुका है वह 2010 में हैदराबाद तथा 2019 के बाद तीन बार दिल्ली गुरुग्राम में आ चुका है। उसके अनुसार उसका गुरुग्राम में एक होटल है जिसका नाम "स्टार स्प्रिंग" है। इस होटल में उसके कुछ साथी चीन हैं तथा बाकी भारतीय लोगों को नौकरी पर रखा गया है। गहन पूछताछ करने पर उसने बताया कि जब वह अपने शहर हुबेई (चीन) में चला गया था तो उसका एक बिजनेस पार्टनर सन जियांग उसे 10–15 की संख्या में भारतीय मोबाइल फोन के सिम कुछ कुछ दिनों के बाद भेजता रहता था। जिसे वह व उसकी पत्नी प्राप्त करते थे। लेकिन कुछ दिन पहले उसके बिजनेस पार्टनर को एटीएस लखनऊ ने पकड़ लिया। उसने मेरे तथा मेरी पत्नी के बारे में बता दिया जिसके कारण एटीएस लखनऊ में हमारे विरुद्ध केस दर्ज कर लिया। इसके खिलाफ केस दर्ज होने के कारण इसे चीन में भारतीय वीजा नहीं मिला तथा इसने भारत आने के लिए बांग्लादेश तथा नेपाल की वीजा हासिल किया ताकि वह भारत आ सके।

 इस घुसपैठ की तलाशी लेने पर उसके पास से एक एप्पल लैपटॉप,02 आईफोन मोबाइल, 01 बांग्लादेश सिम, 01 भारतीय सिम, 02 चाइनीस सिम, 2 पेनड्राइव, 03 बैटरी, दो स्मॉल टॉर्च, 05 मनी ट्रांजैक्शन मशीन, 02 एटीएम /मास्टर कार्ड, अमेरिकी डॉलर, बांग्लादेशी टका और भारतीय मुद्रा भी बरामद हुई।

*6* बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमांत, बीएसएफ के जारी किए बयान के अनुसार *हान जुनवे*  एक वांछित अपराधी है तथा इससे गहन पूछताछ हो रही है। इस कार्य में सभी गुप्तचर एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं। हान जुनवे के पास से जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पाए गए हैं उसमें कई तथ्य हासिल हो सकते हैं कि यह है चीन के किस गुप्तचर एजेंसी के लिए किस इरादे से भारत में काम कर रहा था। इसका पकड़ा जाना सीमा सुरक्षा बल की बड़ी उपलब्धि है तथा मामले की गहराई तक छानबीन की जाएगी। जांच पड़ताल करने पर कई चौंकाने वाली जानकारियां हासिल हो सकती हैं।

Share To:

Post A Comment: